सिर दर्द के घरेलू उपाय | Home Remedies for Headache

सिर दर्द अकसर ही होता है। डॉक्टर के पास गए बिना दर्द को कम करने के लिए आप कई सरल चीजें कर सकते हैं। इन युक्तियों को आजमाएं और तेजी से बेहतर महसूस करें।

कोल्ड पैक ट्राई करें।

अगर आपको माइग्रेन की वजह से सिरदर्द है, तो अपने माथे पर एक ठंडा पैक लगाएं। एक तौलिया में लिपटे बर्फ के टुकड़े, जमी हुई सब्जियों का एक थैला, या ठंडे स्नान से भी दर्द कम हो सकता है। 15 मिनट के लिए अपने सिर पर सेक रखें और फिर 15 मिनट के लिए ब्रेक लें।

हीटिंग पैड या हॉट कंप्रेस का इस्तेमाल करें।

यदि आपको तनाव से होने वाला सिरदर्द है, तो अपनी गर्दन या सिर के पिछले हिस्से पर हीटिंग पैड रखें। यदि आपको साइनस का सिर दर्द है, तो दर्द वाले स्थान पर एक गर्म कपड़ा रखें। एक गर्म स्नान भी असर कर सकता है।

अपने स्कैल्प या सिर पर दबाव कम करें।

अगर आपकी पोनीटेल बहुत ज्यादा टाइट है, तो इससे सिर दर्द हो सकता है। ये “बाहरी संपीड़न सिरदर्द” भी एक टोपी, सिर का बंधन, या यहां तक ​​​​कि चश्मे पहनने से भी लाया जा सकता है जो बहुत तंग हैं।

रोशनी कम करें।

तेज या टिमटिमाती रोशनी, यहां तक ​​कि आपके कंप्यूटर स्क्रीन से भी, माइग्रेन का सिर दर्द हो सकता है। यदि आप उनसे ग्रस्त हैं, तो दिन के दौरान अपनी खिड़कियों को ब्लैकआउट पर्दे से ढक दें। बाहर धूप का चश्मा पहनें। आप अपने कंप्यूटर में एंटी-ग्लेयर स्क्रीन भी जोड़ सकते हैं और अपने प्रकाश जुड़नार में डेलाइट-स्पेक्ट्रम फ्लोरोसेंट बल्ब का उपयोग कर सकते हैं।

कोशिश करें कि चबाएं नहीं।

च्युइंग गम सिर्फ आपके जबड़े को ही नहीं बल्कि आपके सिर को भी चोट पहुंचा सकता है। आपके नाखूनों, होठों, आपके गालों के अंदर, या पेन जैसी उपयोगी वस्तुओं को चबाने के लिए भी यही सच है। कुरकुरे और चिपचिपे खाद्य पदार्थों से बचें, और सुनिश्चित करें कि आप छोटे-छोटे निवाले लें। यदि आप रात में अपने दाँत पीसते हैं, तो अपने दंत चिकित्सक से माउथ गार्ड के बारे में पूछें। यह आपके सुबह-सुबह होने वाले सिर दर्द को कम कर सकता है।

अपने पैर भिगोएँ।

तनाव सिर दर्द के सबसे आम कारणों में से एक है, इसलिए यह केवल समझ में आता है कि थोड़ा सा विश्राम आपके सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए काफी लंबा रास्ता तय कर सकता है। हालाँकि, फुट बाथ दोगुना फायदेमंद हो सकता है क्योंकि यह आपके पैरों में रक्त भी खींचता है, जिससे आपके सिर दर्द के दौरान आपके सिर में रक्त वाहिकाओं पर पड़ने वाले दबाव से राहत मिलती है। तापमान को उतना ही गर्म करें जितना आप संभाल सकते हैं, और बस लेट जाएं और पानी को अपना जादू चलाने दें।

हाइड्रेट रहें।

खूब तरल पदार्थ पिएं। निर्जलीकरण सिर दर्द का कारण बन सकता है या किसी को बदतर बना सकता है। अधिक पानी पीने से सिर दर्द कम करने में मदद मिल सकती है और साथ ही भविष्य में अन्य सिर दर्द को रोकने में मदद मिल सकती है। ज्यादातर लोगों को पानी पीने के 30 मिनट से तीन घंटे के भीतर निर्जलीकरण सिर दर्द से राहत मिल जाएगी।

कैफीन

कुछ चाय, कॉफी, या कुछ ऐसा लें जिसमें थोड़ा कैफीन हो। यदि आप इसे दर्द शुरू होने के तुरंत बाद ले लेते हैं, तो यह आपके सिर दर्द के दर्द को कम कर सकता है। यह एसिटामिनोफेन जैसे ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक बेहतर काम करने में भी मदद कर सकता है। बस बहुत ज्यादा न पिएं क्योंकि कैफीन की वापसी अपने ही प्रकार के सिर दर्द का कारण बन सकती है।

ईथर के तेल (Essential oils)

पेपरमिंट और लैवेंडर के तेल सिर दर्द से राहत के लिए सबसे ज्यादा मददगार लगते हैं। इन दोनों में आराम देने वाले गुण होते हैं जो दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं।

सिर दर्द के दर्द से राहत पाने के लिए मंदिरों में थोड़ी मात्रा में पेपरमिंट ऑयल लगाने को दिखाया गया है। बस इस बात का ध्यान रखें कि अपनी आंखों के पास कोई तेल न लगाएं और लैवेंडर के तेल का उपयोग करके अरोमाथेरेपी का अभ्यास करना भी माइग्रेन के सिर दर्द के दर्द को कम करने का एक प्रभावी और सुरक्षित तरीका हो सकता है। एक आवश्यक तेल विसारक में इसे फैलाने पर विचार करें या अपनी हथेलियों में एक छोटी राशि लगायें, अपने हाथों को आपस में रगड़ें, और फिर खुशबू को अंदर लें।

1 thought on “सिर दर्द के घरेलू उपाय | Home Remedies for Headache”

Leave a comment

Parveen Shakir Shayari Nasir Kazmi Shayari