पेट दर्द के लिए घरेलु नुस्खे ( Home Remedies for Stomach Pain)

कभी भी पेट दर्द हो तो सबसे पहले तरल पदार्थ पिएं। पूरे दिन के दौरान, हम पसीने, सांस लेने और पाचन के माध्यम से पानी खो देते हैं। निर्जलीकरण को रोकने और जीआई पथ को सुचारू रूप से चलाने के लिए, हम जो पानी खो देते हैं उसकी पूर्ति महत्वपूर्ण है।

निर्जलीकरण इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन के कारण सूजन पैदा कर सकता है और पाचन को रोक सकता है और कब्ज पैदा कर सकता है। अपने H2O को बढ़ाने के कुछ सरल तरीकों के लिए पानी का सेवन बढ़ाने के लिए इन रचनात्मक तरीकों को देखें। जो आपके पेट दर्द में तुरंत राहत देने में सहायक हैं।

सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar)

अपेक्षाकृत अम्लीय होने और तेज स्वाद होने के बावजूद, सेब का सिरका पेट और आंत से संबंधित सभी प्रकार की समस्याओं के लिए एक लोकप्रिय उपाय है। एप्पल साइडर सिरका एक जीवाणुरोधी के रूप में काम करने के लिए जाना जाता है और किसी भी बैक्टीरिया को मिटा सकता है जो आपके पेट में कहर बरपा सकता है।

सेब का सिरका पेट के पीएच स्तर को संतुलित करने में भी मदद करता है, जिससे एसिड रिफ्लक्स से जुड़ी परेशानी कम हो सकती है।

अपने आप में स्वाद के लिए स्वादिष्ट नहीं होने पर, पेट की गड़बड़ी को बेअसर करने के लिए इस पेंट्री स्टेपल को चम्मच से लिया जा सकता है। इसे एक कप पानी और एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर देखें। अंदर के एसिड स्टार्च के पाचन को कम करने में मदद कर सकते हैं और आंत में बैक्टीरिया को स्वस्थ रख सकते हैं।

नींबू (Lemon)

नींबू एक और लोकप्रिय उपाय है जो लोगों को पेट दर्द के विभिन्न रूपों को दूर करने में मदद कर सकता है। नींबू में बहुत अधिक साइट्रिक एसिड होता है, जो आपके पेट को अधिक एसिड बनाने में मदद करने के लिए जाना जाता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि नींबू का रस मददगार होगा या नहीं – वास्तव में, यह समस्या को और भी बदतर बना सकता है यदि आपके पेट में दर्द एसिड रिफ्लक्स जैसी किसी चीज के कारण होता है। अन्यथा, आप बस एक गिलास पानी में एक ताजा नींबू निचोड़ सकते हैं और इसे धीरे-धीरे पी सकते हैं, जैसा कि आप ऐसा करते हैं, आपको तुरंत आराम मिलेगा

पुदीना (Peppermint)

पुदीने की पत्तियों में मेन्थॉल का उपयोग सदियों से पेट की समस्याओं को दूर करने के लिए एक प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में किया जाता रहा है। इसे चाय के साथ पीने की कोशिश करें, मिंट गम चबाएं, या पेपरमिंट कैंडी चूसें।

अदरक (Ginger)

पेट के दर्द के इलाज में मदद करने के लिए प्राचीन काल से अदरक का उपयोग किया जाता रहा है, और विज्ञान साबित करता है कि यह वास्तव में मदद कर सकता है। अदरक एक प्राकृतिक सूजन-रोधी है और इसका विभिन्न रूपों में सेवन किया जा सकता है – कैंडी, कैप्सूल, या चाय के रूप में – लेकिन पेट दर्द से छुटकारा पाने के लिए ताजा अदरक की जड़ सबसे अच्छी होती है। आप अदरक के छोटे टुकड़े 1 ग्लास पानी में उबाल कर, छान कर धीरे धीरे पी सकते हैं ये एसिडिटी में भी राहत देता है।

बेकिंग सोडा (Baking soda)

पेट दर्द से राहत देने वाली अधिकांश दवाओं में मुख्य घटक कैल्शियम बाइकार्बोनेट है। बाइकार्बोनेट लवण अत्यधिक क्षारीय होते हैं और अम्लता को कम करने में मदद कर सकते हैं। बाइकार्बोनेट प्राप्त करने के लिए आपको स्टोर पर जाने की आवश्यकता नहीं है, हालांकि-बेकिंग सोडा, या सोडियम बाइकार्बोनेट, इसके ट्रैक में पेट की परेशानी को रोक सकता है।

अगर आपको मिचली आ रही है, हार्ट बर्न से जूझ रहे हैं, या पेट से संबंधित अन्य समस्याएं हैं, तो थोड़े से पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पीने से समस्या तुरंत दूर हो जाएगी।

कैमोमाइल चाय (Chamomile Tea)

लंबे समय तक, सोने के समय उपाय के रूप में जाना जाने वाला कैमोमाइल भी पेट दर्द में राहत के रूप में कार्य कर सकता है, जो पेट की मांसपेशियों को आराम करने और ऐंठन और ऐंठन के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। बिस्तर पर जाने से पहले उठकर बैठने की कोशिश करें।

व्यायाम (Exercise)

पेट में दर्द से निपटने के लिए पैदल चलना, साइकिल चलाना और गहरी सांस लेने के साथ कोमल स्ट्रेचिंग योग सभी सहायक हो सकते हैं। शुरुआत करने वालों के लिए अपने पैरों पर बैठकर धीरे-धीरे अपनी पीठ को मोड़ने की कोशिश करें क्योंकि इससे गैस के दर्द से राहत मिल सकती है।

हीट अप्लाई करें (Apply Heat)

अपने पेट पर हीटिंग पैड या गर्म तौलिया लगाने की कोशिश करें। गर्मी मांसपेशियों को आराम देने और ऐंठन से राहत दिलाने में मदद कर सकती है। गर्म पानी से नहाने या एप्सम सॉल्ट से स्नान करने से भी मदद मिल सकती है। बहुत सारे अलग-अलग तरीके हैं जिनसे आप वास्तव में कुछ भी निगले बिना पेट दर्द को खत्म करने में मदद के लिए गर्मी का उपयोग कर सकते हैं। पेट दर्द के लक्षणों को प्रबंधित करने में लोगों की मदद करने के लिए बिजली के कंबल और गर्म पानी की बोतल जैसी चीजें बहुत उपयोगी हो सकती हैं।

जब आप आराम से लेटे हों तो अपनी गर्म इकाई को अपने पेट के ऊपर रखें और 10 या अधिक मिनट तक प्रतीक्षा करें। जब तक कि आप शांत महसूस न करने लगें।

दालचीनी (Cinnamon)

दालचीनी एक और जड़ी बूटी है जिसका पाचन तंत्र के लिए शानदार लाभ है। इसे चाय में पीसा जा सकता है या पूरक के रूप में लिया जा सकता है।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप दालचीनी का उपयोग कैसे करते हैं, यह सूजन और पेट फूलने को खत्म करने में मदद करेगा, पेट से संबंधित किसी भी गड़बड़ी को और अधिक प्रबंधनीय बना देगा।

चावल का पानी ( Rice Water)

यानी, चावल के बर्तन को उबालने के बाद बचा हुआ पानी – वास्तव में पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों में पेट दर्द को शांत करने में मदद करने के तरीके के रूप में उपयोग किया जाता है।

इस प्रक्रिया के दौरान चावल से धोए गए कुछ पदार्थ वास्तव में पेट से चिपक सकते हैं, एक सुरक्षात्मक परत बनाते हैं जो अल्सर या एसिड भाटा से असुविधा को शांत करने में मदद करता है।

चावल के पानी की भारी मात्रा प्राप्त करने के लिए, अपने चावल पकाते समय सामान्य से अधिक पानी का उपयोग करें। 2-3 गुना ज्यादा पानी का उपयोग करने से आपको ढेर सारा चावल का पानी मिल जाएगा। इस पानी को अलग करें और पियें।

BRAT डाइट आजमाएं (Bananas, Rice, Applesauce and Toast)

यदि पेट में दर्द लगातार बना रहता है, तो “BRAT” आहार के साथ, बुनियादी चीजों पर टिके रहने की कोशिश करें – यानी केला, चावल, सेब की चटनी और टोस्ट। ये खाद्य पदार्थ फाइबर में कम और बाध्यकारी में उच्च होते हैं, और इनमें से किसी में भी नमक या मसाले नहीं होते हैं, जो पेट को और अधिक बढ़ा सकते हैं। मतली और दस्त से निपटने में मदद करने का यह एक शानदार तरीका है।

डॉक्टर डायरिया से पीड़ित लोगों को बीआरएटी आहार की सलाह दे सकते हैं। ये खाद्य पदार्थ एक व्यक्ति द्वारा गुजरने वाले मल की संख्या को कम कर सकते हैं और उनके दस्त को कम करने में मदद कर सकते हैं।

चूँकि ये खाद्य पदार्थ नरम होते हैं, इनमें ऐसे पदार्थ नहीं होते हैं जो पेट, गले या आंतों में जलन पैदा करते हैं। इसलिए, यह आहार उल्टी में एसिड से होने वाली टिश्यू की जलन को शांत कर सकता है।

बीआरएटी आहार में कई खाद्य पदार्थ भी पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों में उच्च होते हैं और दस्त और उल्टी के कारण परेशान हुए लोगों को राहत पंहुचा सकते हैं।

1 thought on “पेट दर्द के लिए घरेलु नुस्खे ( Home Remedies for Stomach Pain)”

Leave a comment

Parveen Shakir Shayari Nasir Kazmi Shayari