मशहूर संतूर वादक पंडित शिव कुमार शर्मा का 84 की आयु में निधन

भारतीय संगीत संगीतकार और संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा के लिए श्रद्धांजलि दी गई, जिनका मंगलवार को 84 वर्ष की आयु में निधन हो गया। प्रसिद्ध संगीतकार, जिन्होंने मुंबई में अंतिम सांस ली, पिछले छह महीनों से गुर्दे से संबंधित समस्याओं से पीड़ित थे और डायलिसिस पर थे।

पंडित शिव कुमार शर्मा

संतूर वादक को श्रद्धांजलि देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उनके बिना हमारी सांस्कृतिक दुनिया गरीब है। उन्होंने संतूर को वैश्विक स्तर पर लोकप्रिय बनाया। उनका संगीत आने वाली पीढ़ियों को मंत्रमुग्ध करता रहेगा। मुझे उनके साथ अपनी बातचीत अच्छी तरह याद है। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदना। ॐ शांति।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी पंडित शिव कुमार के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि उनका निधन “हमारी सांस्कृतिक दुनिया को खराब करता है”

प्रख्यात संतूर वादक और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध भारतीय संगीतकार पंडित शिव कुमार शर्मा के निधन के बारे में जानकर दुख हुआ। उनका जाना हमारी सांस्कृतिक दुनिया को खराब कर देता है। मै गहरी संवेदना व्यक्त करता हूँ। ”बनर्जी ने ट्वीट किया।
शर्मा अगले सप्ताह भोपाल में प्रस्तुति देने वाले थे।

परिवार के सूत्र ने पीटीआई के हवाले से कहा, “उन्हें सुबह करीब 9 बजे दिल का दौरा पड़ा। वह सक्रिय थे और अगले सप्ताह भोपाल में प्रदर्शन करने वाले थे। वह नियमित रूप से डायलिसिस पर थे, लेकिन फिर भी सक्रिय थे।”

माना जाता है कि जम्मू में जन्मे संगीतकार, पद्म विभूषण प्राप्तकर्ता भी हैं, माना जाता है कि वे पहले संगीतकार थे जिन्होंने जम्मू और कश्मीर के लोक वाद्य संतूर पर भारतीय शास्त्रीय संगीत बजाया था।

पंडित शिव कुमार शर्मा जी का निधन एक युग के अंत का प्रतीक है। वे संतूर के प्रणेता थे और उनका योगदान अद्वितीय है। मेरे लिए, यह एक व्यक्तिगत क्षति है और मुझे उनकी कमी खलेगी। उनकी आत्मा को शांति मिले। उनका संगीत हमेशा के लिए रहता है! ओम शांति,” सरोद वादक अमजद अली खान ने ट्वीट किया।

Leave a comment

Parveen Shakir Shayari Nasir Kazmi Shayari