घुटने के दर्द के घरेलू उपाय (home remedies for knee pain)

हर कोई जानता है कि सूप सामान्य सर्दी के लिए एक बेहतरीन घरेलू उपाय है, लेकिन अगर आपके घुटने में दर्द हो तो क्या करें? क्या घुटने के दर्द से राहत के लिए घरेलू उपचार भी हैं? हाँ! और अधिकांश DIY घुटने के दर्द के घरेलू उपाय, किसी के लिए भी दर्द से निपटने के लिए काफी आसान हैं। बेशक, किसी भी प्रकार के दर्द की तरह, आपके द्वारा उपयोग किया जाने वाला उपाय इस बात पर निर्भर करेगा कि आपके दर्द का कारण क्या है ? यहां आपको घर पर घुटने के दर्द के उपचार को चुनने और उपयोग करने के बारे में जानने से भी पहले इसके कारण जानने की आवश्यकता है।


घुटने के दर्द के सामान्य कारण

घुटने का दर्द किसी भी प्रकार की असुविधा का वर्णन करता है जो घुटनों को प्रभावित करता है, जैसे संवेदनशीलता और धड़कन। घुटने के दर्द के लिए पैरों को प्रभावित करने वाले अन्य लक्षणों के साथ होना भी आम है, जिसमें निम्न शामिल हो सकते हैं:

  • घुटने के आसपास सूजन
  • बेचैनी जो चलने, उकड़ू बैठने या अन्य व्यायाम करने पर और बढ़ जाती है
  • घुटने पर वजन सहन करने में असमर्थता
  • घुटने को हिलाने में अकड़न और कम क्षमता, जैसे घुटने को सीधा करने और मोड़ने में कठिनाई होना
  • प्रभावित पैर में कमजोरी
  • घुटने के आसपास लाली और गर्मी दिखना
  • अस्थिरता, कांपना
  • पैरों की गति की सामान्य से कम सीमा
  • जब आप हिलने की कोशिश करते हैं तो ऐसा महसूस होता है कि आपका घुटना निकल रहा है
  • घुटने को हिलाने पर असामान्य आवाजें, जैसे कि पॉपिंग या क्रंचिंग साउंड

घुटने का जोड़, शरीर का एक जटिल हिस्सा है जो हड्डियों, उपास्थि और स्नायुबंधन को आपस में जोड़कर बनता है, जहां ऊपरी पैर और निचले पैर की प्रमुख हड्डियां मिलती हैं।

घुटना वास्तव में मानव शरीर का सबसे बड़ा जोड़ है और फीमर (जांघ की हड्डी), टिबिया (पिंडली की हड्डी) और पटेला (घुटने की टोपी) द्वारा गठित “हिंज ज्वाइंट” के रूप में कार्य करता है जो कि कई जोड़ों को जोड़ने का स्थान है, घुटनों को दबाव, वजन और झटके का सामना करना चाहिए, और उन्हें स्थिर और मजबूत रखने के लिए पैरों की मांसपेशियों पर भरोसा करें।

घुटने के दर्द को कभी-कभी पेटेलोफेमोरल दर्द सिंड्रोम या रनर के घुटने के रूप में भी जाना जाता है, जो दर्द और अन्य लक्षणों में आपके पटेला (घुटनों) और फीमर (जांघ की हड्डी) के बीच के क्षेत्र को प्रभावित करता है।

घुटने के दर्द का पुराना या तीव्र होना संभव है। पुराना दर्द एक ऐसा प्रकार है जो अचानक नहीं होता है और खराब होता रहता है। यह आमतौर पर 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय तक रहता है।

तीव्र दर्द अचानक होता है, आप तुरंत प्रभाव महसूस करते हैं। आपको अचानक लगी चोट के बाद तीव्र दर्द हो सकता है और “पॉपिंग शोर” सुनाई दे सकता है या तुरंत तेज दर्द महसूस हो सकता है। तीव्र घुटने का दर्द आपको पीड़ा में गिरने का कारण बन सकता है और आपको बाद में बहुत आगे बढ़ने में सक्षम नहीं बना सकता है।


क्या मैं अपने घुटने के दर्द के लिए घरेलू उपाय का उपयोग कर सकता हूँ?

यह बड़ा सवाल है, और जवाब है, हाँ ! – हो सकता है। कुछ प्रकार के घुटने के दर्द, जैसे कि मांसपेशियों में हल्का खिंचाव या मामूली गठिया के मुद्दे, घरेलू उपचार से बेहतर महसूस करा सकते हैं। लेकिन अन्य समस्याओं, जैसे फटे स्नायुबंधन या घुटने की अस्थिरता के लिए पेशेवर देखभाल की आवश्यकता होती है, जिसे आप केवल कुशल आर्थोपेडिस्ट से ही करा सकते हैं। उन अधिक गंभीर समस्याओं में, चिकित्सा उपचार में देरी करने से आपकी समस्या और भी बदतर हो सकती है।

लेकिन बता दें कि आपकी इस समस्या का इलाज घुटने के दर्द के घरेलू उपाय से किया जा सकता है। ऐसे में आपके पास कुछ ही विकल्प होते हैं।


चावल विधि का प्रयोग करें

चावल आराम, बर्फ, संपीड़न और ऊंचाई के लिए जाना जाता है, और यह नरम ऊतक (tissue) चोटों के लिए एक सामान्य उपचार है। आराम आपके घुटने को जल्दी ठीक होने में मददगार है , गति को पूरी तरह से समाप्त करना होगा वरना ये वास्तव में आपके दर्द को बदतर बना सकता है। लेकिन कुछ मात्रा में आराम और गतिविधि संशोधन बहुत मददगार हो सकते हैं।

अपने घुटने पर बर्फ लगाने और दबाव डालने से सूजन कम करने में मदद मिलती है। संपीड़न (Compression) भी जोड़ के लिए अतिरिक्त स्थिरता प्रदान करता है। और ऊंचाई सूजन को दूर करने और परिसंचरण में सुधार करने में मदद कर सकती है। थोड़ी देर ऊँची जगह पैर रख कर बैठें।


ओवर-द-काउंटर दर्द दवा का प्रयोग करें

घुटने का दर्द और सूजन साथ-साथ चलने लगते हैं। गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं (एनएसएआईडी), जैसे इबुप्रोफेन और नेप्रोक्सन, दर्द और सूजन दोनों को दूर करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं। वे कई प्रकार के घुटने के दर्द के लिए प्रभावी हो सकते हैं, जिसमें गठिया से संबंधित दर्द और अति प्रयोग शामिल हैं। एनएसएआईडी दर्द और सूजन में योगदान देने वाले कुछ एंजाइमों को दबाकर काम करती है। उन्हें व्यापक रूप से एक प्रभावी गैर-ओपियोइड दर्द निवारक माना जाता है, जिसमें कई आसानी से ओवर-द-काउंटर उपलब्ध हैं। दर्द की दवा अक्सर उनके प्रभाव को अधिकतम करने के लिए अन्य घरेलू उपचारों के साथ प्रयोग की जाती है।


दैनिक व्यायाम करें

हल्के-फुल्के व्यायाम आपके घुटनों को लचीला बनाए रखने में मदद करते हैं ताकि वे सख्त न हों। यह मांसपेशियों और अन्य ऊतकों को मजबूत करने में भी मदद करता है ताकि आपके घुटनों को आवश्यक समर्थन मिल सके। साथ ही, संचलन को बढ़ावा देने के दौरान आंदोलन सूजन और सूजन को कम करने में मदद करता है। कुंजी धीरे-धीरे शुरू करना है और यदि आप अधिक दर्द का अनुभव करते हैं तो रुकना है, लक्ष्य असुविधा को कम करना है और एक संवेदनशील जोड़ से अधिक काम करने से अच्छे से अधिक नुकसान हो सकता है।

तैराकी जैसे कम प्रभाव वाले व्यायाम विशेष रूप से फायदेमंद हो सकते हैं, क्योंकि यह जोरदार व्यायाम के लाभ प्रदान करते हुए जोड़ों को आघात को खत्म करने में मदद करता है। सर्जरी के बाद घुटने के दर्द सहित घुटने के दर्द से छुटकारा पाने के लिए डिज़ाइन किए गए अभ्यासों की एक सूची के लिए अमेरिकन एकेडमी ऑफ ऑर्थोपेडिक सर्जन वेबसाइट देखें।


हीटिंग पैड / आइस पैक चिकित्सा

कई तरह के घुटने के दर्द से राहत दिलाने में गर्म और ठंडा एक साथ काम कर सकते हैं। गर्मी मांसपेशियों को आराम देने और रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करने के लिए प्रोत्साहित करके परिसंचरण को उत्तेजित करने का काम करती है जिससे समग्र रक्त प्रवाह बढ़ता है। ठंड इसके विपरीत काम करके सूजन और दर्द को कम करने में मदद करती है, रक्त वाहिकाओं को प्रतिबंधित करती है और एक क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को कम करती है। गर्म और ठंडी चिकित्सा में, गर्मी और ठंड को वैकल्पिक रूप से लागू किया जाता है।

गर्मी के लिए, एक हीटिंग पैड या गर्म पानी की बोतल का प्रयास करें। यह सुनिश्चित करने के लिए पहले इसे जांचें कि यह बहुत गर्म नहीं है। कपड़े में लपेटी गई बर्फ ठंड का एक अच्छा स्रोत है, जबकि इस प्रकार के उपयोग के लिए कई आइस पैक भी तैयार किए गए हैं। किसी भी अवांछित तंत्रिका चोट की संभावना को कम करने के लिए एक बार में 20 मिनट से अधिक समय तक बर्फ लगाएं।


आरामदेह मालिश का आनंद लें

मालिश मांसपेशियों और अन्य कोमल ऊतकों से जुड़े दर्द के लिए एक बढ़िया विकल्प है, और यह गठिया के दर्द से राहत दिलाने में भी मदद हो सकता है। मालिश के कोमल एहसास से सूजन से राहत मिलती है और तेजी से उपचार के लिए परिसंचरण में सुधार होता है।

  • परिसंचरण को प्रोत्साहित करने के लिए अपनी जांघों को धीरे से बंद हाथों से थपथपाएं।
  • मांसपेशियों को आराम देने और लंबा करने के लिए अपनी जांघ के सामने और किनारों पर लंबे, गहरे, ग्लाइडिंग स्ट्रोक का प्रयोग करें।
  • घुटने के चारों ओर ऊतक (tissue) को धीरे से दबाने और मालिश करने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करें।
  • जांघ और घुटने के शीर्ष पर लंबे, ग्लाइडिंग स्ट्रोक के साथ मालिश करें, फिर बाहरी जांघ का बैक अप लें।
  • एक और घरेलू उपाय है, लेकिन इसके लाभ देखने में थोड़ा समय लगता है, वजन कम करना। यदि आप अतिरिक्त वजन महसूस कर रहे हैं (और हम में से बहुत से हैं), तो यह आपके घुटने के जोड़ों पर बहुत अधिक दबाव है। आपके द्वारा उठाए गए प्रत्येक कदम के साथ, जोड़ पर अतिरिक्त बल और दबाव होता है। अतिरिक्त वजन कम करने से आपके घुटनों से तनाव दूर हो सकता है (और यह कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान कर सकता है)।


1 thought on “घुटने के दर्द के घरेलू उपाय (home remedies for knee pain)”

Leave a comment

Parveen Shakir Shayari Nasir Kazmi Shayari