केराटिन ट्रीटमेंट | Keratin Treatment at Home

हम अपने बालों को खूबसूरत दिखाने के लिए कितना कुछ करते हैं , पर कभी कभी महंगे पार्लर और ट्रीटमेंट भी हमारे बालों को सही नहीं कर पाते । घर से बाहर जाकर प्रदूषण से हमारे बालों पर गलत प्रभाव पड़ता है, कभी कभी हमारा बजट भी इतना नहीं होता कि बालों को जल्दी सही कर सकें ऐसे में हम अपने बालों के लिए कुछ बेहतर नहीं कर पाते हैं।

आज दुनिया भर में कई केराटिन ट्रीटमेंट उपलब्ध हैं, जो आपके बालों को लंबे समय तक मुलायम और चमकदार बनाए रखने का दावा करते हैं, लेकिन आखिरकार, जैसे-जैसे समय बीतता जाएगा और इस सैलून उपचार का असर खत्म होता जाएगा, आपको इसमें बहुत अंतर दिखाई देगा कि कैसे आपके बाल पहले से ज्यादा डैमेज हो गए हैं। ये सैलून केराटिन रासायनिक और कृत्रिम विकल्पों से भरे होते हैं जो लंबे समय में हानिकारक हो जाते हैं।

यकीन मानिए, मैं सैलून में होने वाले इस केराटिन ट्रीटमेंट का शिकार हूं। एक बार, मैंने यह सैलून केराटिन ट्रीटमेंट लिया था, लेकिन कुछ ही बार धोने के बाद इसका असर खत्म हो गया। उसके बाद मेरे बाल डैमेज और रूखे दिखने लगे। तब मुझे एहसास हुआ कि प्राकृतिक उपचार हमेशा बालों के साथ-साथ त्वचा के लिए भी अच्छा होता है और हमें हमेशा घरेलू केराटिन उपचार को प्राथमिकता देनी चाहिए।

Table of Contents

केराटिन ट्रीटमेंट क्या है | What is Keratin Treatment

एक केराटिन ट्रीटमेंट एक सैलून में या घर पर की जाने वाली एक रासायनिक प्रक्रिया है, जो बालों को सीधा, चमकदार और चिकना बना सकती है। यह 4-6 महीने तक चल सकता है, तीव्र चमक बढाता है, और घुंघरालेपन को कम करता है। इन परिणामों को प्राप्त करने के लिए, एक प्रोटीन फार्मूला बालों पर लगाया जाता है और प्रक्रिया के लिए छोड़ दिया जाता है, फिर पतले वर्गों में ब्लो ड्रायर या फ्लैट आयरन से सील कर दिया जाता है।

घरेलू सामग्री से घर पर केराटिन मास्क बनाएं और इसे केराटिन हेयर ट्रीटमेंट की तरह इस्तेमाल करें। आप कई प्राकृतिक चीज़ों को मिला सकते हैं और उन्हें अपने बालों में लगा सकते हैं। ऐसे प्राकृतिक तत्व हैं जिन्हें आप घर के बने केराटिन उपचार के लिए मिला सकते हैं और पेस्ट बना सकते हैं। यहाँ कुछ सामग्रियों की सूची दी गई है:

घर पर केराटिन ट्रीटमेंट की सामग्री | Keratin Treatment at Home Ingredients

  • नारियल तेल या कोई भी पसंदीदा तेल
  • चावल
  • एवोकाडो
  • अंडा
  • अलसी का बीज
  • केला

घर पर केराटिन ट्रीटमेंट के चरण

Step 1

अपने बालों को शैंपू करें
किसी भी उपचार का पहला चरण शैम्पू होता है। यह बालों से धूल और तेल को हटाने में मदद करता है। यह बालों में उपचार को ठीक से अवशोषित करने में मदद करता है। कंडीशनर का प्रयोग न करें।

Step 2

तौलिया सुखाएं और कंघी करें
धोने के बाद, तौलिया आपके बालों को धीरे से सुखाता है। उपचार को बालों में अवशोषित करने में मदद करने के लिए बालों में कुछ नमी छोड़ दें। इसके बाद बालों में धीरे से कंघी करें और उलझे हुए बाल।

Step 3

हेयर केराटिन मास्क लगाएं
बालों को कई हिस्सों में बांट लें और ऊपर से नीचे तक केराटिन हेयर मास्क लगाएं। इसे 30-40 मिनट रखें। अगर आप गलती से अपने चेहरे पर मास्क लगा लेते हैं तो आप गीले वाइप्स से अपना चेहरा पोंछ सकते हैं।

Step 4

अपने सिर की मालिश करें
30 मिनट तक केराटिन मास्क लगाने के बाद अपने बालों की 5 से 10 मिनट तक धीरे-धीरे मालिश करें। मसाज बहुत जरूरी है। इसको याद रखें।

Step 5

अपने बालों को धोएं
बिना शैम्पू का इस्तेमाल किए अपने बालों को धो लें। सुनिश्चित करें कि सभी उत्पाद बालों से ठीक से हटें।

Step 6

अपने बालों को ब्लो ड्राई करें और आयरन करें
यह एक वैकल्पिक कदम है। अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल सीधे दिखें, तो ब्लो-ड्राई करें और अपने बालों को ड्रायर और स्ट्रेटनर से आयरन करें। अगर आप अपने बालों में कर्ल चाहती हैं तो अपने बालों को प्राकृतिक रूप से सुखाएं।

आइए जानते हैं, केराटिन ट्रीटमेंट के कुछ घरेलू नुस्खे –

अंडे की जर्दी-शहद-बादाम का तेल हेयर पैक | Keratin Treatment with Egg Honey Almond Oil

शहद के साथ अंडे की जर्दी का यह घर का बना मास्क क्षतिग्रस्त सुस्त बालों के लिए एक उत्कृष्ट केराटिन उपचार है। इसे लगाने में आसान और अधिक प्रभावी बनाने के लिए आप हमेशा एक गर्म तेल या सामान्य बादाम के तेल को अनुकूलित कर सकते हैं। यह उपचार पद्धति पूरी तरह से प्राकृतिक है और इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है।

इन हेयर मास्क का मुख्य राजा अंडे की जर्दी है। अंडे की जर्दी प्रोटीन और फैटी एसिड से भरपूर होती है जो आपके रोम छिद्रों पर जम जाती है और आपके स्कैल्प को हुए नुकसान की मरम्मत करती है। प्राकृतिक तेल अपने विटामिन और खनिजों के लिए बहुत अच्छी तरह से जाने जाते हैं और शहद आपके स्ट्रैंड्स में नमी को बंद कर देता है, साथ में वे आपके स्कैल्प पर काम करते हैं और आपके बालों को घना और अधिक सुंदर बनाने में मदद करते हैं।

इस हेयर मास्क के उचित मिश्रण से, आप अपने स्कैल्प में केराटिन को जोड़ने और बढ़ाने में सक्षम होंगे और प्राकृतिक रूप से चमकदार चिकने बाल पा सकेंगे।

सामग्री

  • 1 अंडे की जर्दी
  • 1 बड़ा चम्मच शहद
  • 1 बड़ा चम्मच बादाम का तेल/ जैतून तेल

ऊपर दी गई सामग्री को अच्छे से मिक्स करें , और हल्के गीले बालों पर छोटे छोटे सेक्शन करते हुए लगाएं , फिर बांध कर शॉवर कैप लगाएं 20 से 30 मिनट बाद बालों को नॉर्मल ठंडे पानी से धो लें और फिर अपने बालों को एक हल्के शैम्पू से साफ कर लें। ध्यान रहे कि आप इसे हफ्ते में सिर्फ एक या दो बार दोहराएं।

अलसी का हेयर मास्क केराटिन ट्रीटमेंट | Homemade Keratin Treatment with Flaxseed

अलसी के बीजों का उपयोग होममेड हेयर जेल के रूप में किया जा सकता है। यह चिकने और रेशमी बाल देता है। अलसी बालों को सीधा करने की क्षमता रखती है। तो, यह अलसी का हेयर मास्क घर के बने केराटिन उपचार के रूप में काम कर सकता है।

अलसी विटामिन ई से भरपूर होती है जो त्वचा और बालों के स्वास्थ्य का इलाज करने में मदद करती है।

सामग्री

  • अलसी का बीज
  • पानी
  • मेथी पाउडर (वैकल्पिक)

सभी सामग्री को एक बाउल में डालकर रात भर के लिए रख दें। अगले दिन इसे अच्छे से पीस लें। जरूरत हो तो और पानी मिलाएं और इसे अपने स्कैल्प और बालों में जड़ से ऊपर तक लगाएं। इसे 30-40 मिनट तक रखें और अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें।

चावल के साथ घर का बना केराटिन ट्रीटमेंट | Homemade Keratin Treatment with Rice

चावल में केराटिन नहीं होता है लेकिन इसमें विटामिन और खनिज जैसे अमीनो एसिड और विटामिन ई और बी होते हैं। अलसी में ओमेगा 3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और चीनी होती है और एलोवेरा बालों को पोषण देता है। ये तीन सामग्रियां मिलकर अद्भुत बालों के स्वास्थ्य प्रभाव प्रदान करती हैं।

सामग्री

  • सफेद पके चावल,
  • एलो वेरा,
  • अलसी का बीज


अलसी का जेल निकालें और इसे पके हुए चावल और एलोवेरा के साथ मिक्सर जार में डालें। इन्हें अच्छी तरह से पीसकर मास्क बना लें। इस मास्क को स्कैल्प, बालों की जड़ों और बालों पर लगाएं। इसे आधे घंटे या एक घंटे के लिए छोड़ दें और गुनगुने पानी से धो लें।

ओट्स के साथ घर का बना केराटिन उपचार |Homemade Keratin Treatment with Oats

यह ओटमील हेयर मास्क उन लोगों के लिए सबसे अच्छा है जिनके सिर की त्वचा तैलीय और खुजली के साथ रूसी है। यह मास्क बालों से अत्यधिक तेल को हटाने में मदद करता है और बालों के रोम छिद्रों की रक्षा करता है जिसके परिणामस्वरूप बालों का विकास होता है।

सामग्री

  • जई का दलिया,
  • दूध
  • बादाम का तेल या जैतून का तेल

ओटमील को पीसकर एक कटोरी में दूध और बादाम के तेल या जैतून के तेल के साथ मिलाएं। एक चिकना पेस्ट बना लें। मास्क को बालों में लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। गुनगुने पानी से धो लें।

केला-एवोकैडो हेयर मास्क केराटिन ट्रीटमेंट | Banana Avocado Mask Keratin Treatment

केले अमीनो एसिड से भरपूर होते हैं, जो आपके स्कैल्प में प्रोटीन की क्षति को ठीक करने में मदद करते हैं। एवोकैडो विटामिन सी और ई जैसे आवश्यक विटामिन से भरपूर होते हैं। यह अद्भुत हेयर मास्क जड़ों पर आसानी से काम करता है और उन्हें अत्यधिक मौसम की स्थिति में उलझने और सुस्त होने से बचाता है।

यह एंटीऑक्सीडेंट मास्क न केवल आपके सुस्त सूखे बालों की मरम्मत करता है बल्कि सैलून केराटिन उपचार की तरह आपके बालों को भी बनाए रखता है। यह होममेड प्रोटीन ट्रीटमेंट बालों के विकास के लिए भी अच्छा है।

सामग्री

  • 1 पका हुआ केला
  • 1 पका हुआ एवोकाडो
  • 1 बड़ा चम्मच गेहूं के बीज का तेल
  • 1 चम्मच गुलाब का तेल

केले में अन्य सामग्री डालने से पहले उन्हें अच्छी तरह से मैश कर लें और सुनिश्चित करें कि उन पर कोई गांठ न हो। बाकी सामग्री डालकर इसका एक स्मूथ पेस्ट बना लें। ब्रश की मदद से मिश्रण को लगाएं और 30-45 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे किसी माइल्ड शैम्पू से धो लें। सप्ताह में एक बार इस हेयर मास्क को दोहराएं और आपको कुछ ही समय में दृश्यमान परिणाम दिखाई देंगे।

एवोकैडो और नारियल के दूध का हेयर पैक | Avocado Coconut Mask

यह आपके बालों को हाइड्रेशन प्रदान करता है और आपके स्कैल्प में आवश्यक केराटिन उपचार बनाने में मदद करता है।नारियल का दूध आपकी खोपड़ी में गहराई तक प्रवेश करता है और इसे पोषण देता है जबकि एवोकाडो फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत है जो बालों को घना और लंबा करने के लिए आवश्यक प्रोटीन के साथ आपकी खोपड़ी को प्रभावित करने में मदद करता है।

2 महीने के लिए सप्ताह में कम से कम एक बार इस स्वस्थ हेयर मास्क को दोहराएं, आप निश्चित रूप से कुछ ही समय में अपने बालों की स्थिति में अच्छे परिणाम देखेंगे।

सामग्री

  • 1 पका हुआ मध्यम आकार का एवोकाडो
  • 2 बड़े चम्मच नारियल का दूध (प्राकृतिक रूप से निकाला हुआ)
  • शॉवर कैप

मैश किए हुए एवोकाडो और नारियल के दूध को एक कटोरी में तब तक मिलाएं, जब तक आपको उसमें कोई गांठ न दिखाई दे। मिश्रण को अपने बालों में लगाएं और इसे कम से कम 30 मिनट के लिए शावर कैप से ढक लें। बाकी हिस्सों की तुलना में अपने बालों के क्षतिग्रस्त हिस्सों पर अधिक ध्यान दें। ठंडे पानी से धो लें और अतिरिक्त पानी को निचोड़ लें। ब्रश की मदद से बालों को ब्लो-ड्राई करें।

यह सबसे आसान और सबसे प्रभावी केराटिन उपचारों में से एक है क्योंकि नारियल का दूध और एवोकाडो दोनों ही स्कैल्प के लिए प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत हैं।

Note

नोट: ये होममेड केराटिन हेयर ट्रीटमेंट कई सिटिंग लेते हैं। बेहतर परिणाम के लिए आपको हर हफ्ते इन DIY केराटिन ट्रीटमेंट का इस्तेमाल करना होगा। इस पूरी प्रक्रिया में आपका समय और धैर्य लगता है।

FAQ

मैं घर पर DIY केराटिन कैसे कर सकता हूं?

यहां घर पर केराटिन ट्रीटमेंट करने के स्टेप दिए गए हैं (घर का बना)
स्टेप 1 – प्राकृतिक पैराबेन-मुक्त शैम्पू का उपयोग करने के लिए अपने बालों को अच्छे शैम्पू से धोएं।
स्टेप 2 – ब्लो-ड्रायर का इस्तेमाल करके अपने बालों को सुखाएं। अपने बालों को पूरी तरह से न सुखाएं।
स्टेप 3 – बालों में कंघी करें और हर बाल को अलग कर लें।
स्टेप 4 – नीचे दिए गए DIY केराटिन ट्रीटमेंट मास्क में से कोई भी लगाएं। अपने बालों का एक छोटा सा हिस्सा लें और इसे नीचे की दिशा में लगाएं।
स्टेप 5 – 30 से 40 मिनट बाद अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें

मैं अपने बालों में केराटिन कैसे सुधार सकता हूँ?

अच्छे प्रोटीन और विटामिन वाला सुपरफूड हमारे शरीर में केराटिन बनाता है। बाजार में केराटिन वाला कोई सुपरफूड उपलब्ध नहीं है। हमारा शरीर प्रोटीन और विटामिन का सेवन करता है और उन्हें केराटिन में बदल देता है।

मैं घुंघराले बालों से कैसे छुटकारा पाऊं?

घुंघराले बालों से छुटकारा पाने के लिए घर का बना केराटिन ट्रीटमेंट सबसे अच्छा उपाय है। रूखे बालों से छुटकारा पाने के लिए आप केले, अलसी और अंडे के हेयर मास्क को घुंघराले बालों के उपचार के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां बताए गए सबसे अच्छे घरेलू केराटिन उपचार रूखेपन और घुंघराले बालों से छुटकारा पाने के लिए सबसे अच्छे हैं।

2 thoughts on “केराटिन ट्रीटमेंट | Keratin Treatment at Home”

Leave a comment

Parveen Shakir Shayari Nasir Kazmi Shayari